One Nation one Card

One Card One Nation

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने गुरूवार को इस योजना को लेकर नयी घोषणा की है. इस घोषणा में बताया गया है. वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंन्तर्गत देश के 23 राजों को 67 करोड़ लोगो को इस योजना का फायदा मिलेगा.

पीडीएस योजना के लाभार्थी जायेंगे इस योजना से जोड़े 

पीडीएस (PDS) योजना के 83% लाभार्थी इससे जोड़े जायेंगे. इस योजना के अंन्तर्गत मार्च 2021 तक इसमें 100%लाभार्थी जुड़ जायेंगे. हमारे देश के सभी लाभार्थी देश के किसी भी कोने से अपने राशन कार्ड के माध्यम से उचित मूल्य पर राशन की दुकान से राशन ले सकते है.

 

One Nation one Rashan Card New Update 2020

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन की स्तिथि बनी हुई है जिसका पूरा असर मजदूरों पर पड़ रहा है. इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में 3 और राज्य मिजोरम, सिक्किम और ओडिशा जो जोड़ दिया है.

साथ ही उन राज्यों की संख्या 20 हो गयी है जहाँ पर वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को पूरी तरीके से लागू कर दिया है.यह योजना लॉकडाउन के समय में काफी लाभकारी साबित हो रही है इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिला है जो दूसरे राज्यों में रूककर नौकरी कर रहे है.

यह भी पढ़ें:Government jobs / 

One Nation one Rashan Card Toll Free No.

One Nation one Rashan Card के अंन्तर्गत कोई परेशानी और असुविधा है तो आप 14445 टोल फ्री पर कॉल कर सकते है. इस टोल फ्री नंबर पर ‘वन नेशन कार्ड‘ सुविधा का उपभोग करने वाले राशन कार्ड लाभार्थी संपर्क कर अपनी शिकायत व समस्या दर्ज करा सकते हैं. और इस समस्या का समाधान पा सकते है.

वन नेशन वन राशनकार्ड योजना का उद्देश्य

  1. देश में फर्जी राशन कार्ड रोंकने में साहायता मिलेगी और चल रहे भ्रष्टाचार को रोंका जा सकेगा.
  2. इस योजना का फायदा प्रवाशी मजदूरों को अधिक होगा इन लोगों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी.
  3. इस योजना के लागू होने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति एक स्थान से दुसरे स्थान पर जाता है तो उसे राशन लेने में कोई भी परेशानी नहीं होगी.
  4. केंद्र सरकार इस योजना को समय रहते ही पुरे देश के विभिन्न राज्यों में आरम्भ करना चाहती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा पायें.

    वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के मुख्या तथ्य (Key facts of One Nation One Ration Card Scheme)

    • योजना का नाम – वन नेशन वन राशन कार्ड योजना
    • इनके द्वारा पेश किया गया – श्री रामविलास पासवान 
    • उद्देश्य – यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी व्यक्ति सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहे.
    • योजना की समय सीमा – 30 जून 2030 तक 
    • नोडल एजेंसी – भारतीय खाद्य निगम
    • लाभार्थी – अखिल भारतीय राशन कार्ड धारक 
      यह भी पढ़ें:Government jobs / 
      • One Nation One Ration Card Selection Process

        1. BPL Category: इस केटेगरी में उन लोगो को रखा जाता है.जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है उन लोगो को BPL राशन कार्ड दिया जाता है.

        2. APL Category: इस केटेगरी में उन लोगों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है उन लोगों को APL कार्ड दिया जाता है.

        अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है तो आपको APL कार्ड दिया जाएगा.

        How to apply in One Nation One Ration Card Scheme

        इस योजना के अंन्तर्गत आपको किसी भी तरीके का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है .सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आकड़ों के अनुशार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेगी.

        इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्टीब्यूशन सिस्टम के तहत आकड़ो को उपलब्ध कराएगी. जिससे सभी लाभार्थी देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का लाभ ले सकेंगे.

        ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने www.quicktechdiw.com के साथ

      •      click here to join youtube