तीन साल के लिए आर्मी ज्वाइन कर सकेंगे आम नागरिक, टूर ऑफ ड्यूटी के प्रस्ताव पर विचार कर रही सरकार

 

 

 

Indian Army's new Integrated Battle Groups to be introduced in ...

 

  • अभी तक सबसे कम दस साल के लिए शार्ट सर्विस कमीशन के जरिए होती है भर्ती
  • युवाओं को आकर्षित करने के लिए तैयार किया खाका, जल्द हो सकता है ऐलान

 

भारतीय सेना आम नागरिकों को भी सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का मौका देने पर विचार कर रही है। सेना देश के आम नागरिकों के लिए तीन साल की ‘टूअर ऑफ ड्यूटी’ के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। अगर प्रस्ताव मंजूर हो गया तो यह देश के इतिहास में एक बड़ा कदम होगा।

 

 

 

सेना के एक प्रवक्ता ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ऐसे प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है जिसके तहत आम नागरिकों को भी देश की सेवा के लिए सेना ज्वाइन कर तीन साल की टूअर ऑफ ड्यूटी का मौका मिल सकेगा। भारतीय सेना देश के प्रतिभाशाली युवाओं अपने साथ शामिल करना चाहती है।
मौजूदा वक्त में शॉर्ट सर्विस कमीशन के जरिए सेना ज्वाइन करने वालों को कम-से-कम 10 वर्ष की नौकरी करनी होती है। सेना में इससे कम अवधि की ड्यूटी का प्रावधान अभी नहीं है। सूत्रों ने बताया कि सेना के शीर्ष अधिकारी अल्प सेवा कमीशन के प्रावधानों की भी समीक्षा कर रहे हैं, ताकि इसे युवाओं के लिए ज्यादा आकर्षक बनाया जा सके।

 

 

टैलेंटेड युवाओं को आकर्षित करने का प्लान

एएनआई के मुताबिक, सेना के प्रवक्ता ने इस प्रस्ताव की पुष्टि की है। इस योजना के तहत सेना देश के प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करना चाहती है। इस योजना के जरिए वे युवा भी सेना में शामिल हो सकेंगे, जो किसी कारण पहले ज्वाइन नहीं कर पाए थे। भारतीय सेना में अभी अच्छे अधिकारियों की काफी कमी है। सेना इस योजना के तहत इस कमी को पूरा करना चाहती है।

 

 

एसएससी के जरिए सबसे कम 10 साल तक के लिए होती है भर्ती
मौजूदा समय शार्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के जरिए सबसे कम 10 साल के लिए युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाता है। पहले इसके जरिए भर्ती होने वाले युवाओं का कार्यकाल 5 साल के लिए होता था, जिसे बाद में 10 साल कर दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि उक्त प्रस्ताव 13 लाख अधिकारियों और जवानों वाली थलसेना में सुधार के व्यापक प्रयासों का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव की व्यापक रूपरेखा को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

 

 

Follow us on Facebook :- Click Here

Follow us on You tube :- Click Here-1/Click Here-2